Website कितने प्रकार की होती है – पूरी जानकारी

दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं वेबसाइट कितने प्रकार की होती है क्या आप जानते हैं वेबसाइट के कितने प्रकार हैं। आज के दौर में सारे काम इंटरनेट की सहायता से किए जा रहे हैं मेरे यहां पर आपको बताने का यह मतलब है कि सारे कम ऑनलाइन तरीके से किए जा रहे हैं और काम करने के बहुत सारे तरीके होते हैं लेकिन मैं आपको सभी तरीकों में से ज्यादातर लोग वेबसाइट पर ही डिपेंड रहते हैं

दोस्तों अगर हमें किसी भी तरह की जानकारी लेनी होती है तो सबसे पहले इंटरनेट पर सर्च करते हैं और इंटरनेट हमें किसी न किसी वेबसाइट के माध्यम से जानकारी उपलब्ध कराता है और इसे हमें मालूम पड़ जाता है कि वेबसाइट की भी अलग-अलग प्रकार है।

आपको इंटरनेट पर जो व्यक्ति जानकारी उपलब्ध कराता है वह उस वेबसाइट का मुखिया होता है एक वेबसाइट की एक से ज्यादा भी मुखिया हो सकते हैं वेबसाइट में भी कई प्रकार की वेबसाइट से होती हैं इसी को ध्यान में रखते हुए मैंने सोचा कि क्यों ना आज आप लोगों को वेबसाइट के बारे में जानकारी प्रदान करूं।

Website के प्रकार हिंदी में

तो फिर चलिए शुरू करते हैं तो चलिए दोस्तों अब शुरू करते हैं वेबसाइट के कितने प्रकार हैं उसकी जानकारी हम आपको को बिल्कुल सरल हिंदी भाषा में स्टेप बाय स्टेप देने वाले हैं उसके लिए आपको हमारे इस पोस्ट को ध्यान पूर्वक शुरू से लेकर अंत तक आना होगा उसके बाद में आप जान जाएंगे की वेबसाइट से के कितने प्रकार हैं।

दोस्तों ऑनलाइन इंटरनेट की दुनिया में वेबसाइट के कई प्रकार मौजूद है तो चलिए अब उनके प्रकार के विषय में जानकारी प्राप्त करते हैं।

Search engine or portals

सर्च इंजन वेबसाइट है जिनको आप इस पोस्ट को सर्च करने के लिए किया होगा यह वह शायद इनको हर रोज करीबन 1 बिलियन से भी ज्यादा लोग इस्तेमाल करते हैं जिनका कुछ नाम है Ex – Google, Yahoo, Bing. शायद आप सभी इनको प्रत्येक दिन कुछ ना कुछ सर्च करने के लिए इस्तेमाल करते होंगे

Website कैसे बनाएं

दोस्तों गूगल भी एक सर्च इंजन वेबसाइट है किसी को भी दुनिया की किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करनी हो तो आप गूगल जैसी वेबसाइट पर सर्च करेंगे तो आपकी प्रॉब्लम का सलूशन सेकंड में मिल जाएगा।

दोस्त गूगल के पास दूसरी वेबसाइट की जानकारी से पहले जानकारी उपलब्ध रहती है इसी वजह से आप गूगल पर कुछ भी सर्च करेंगे तो आपको आपके सवाल का जवाब बिल्कुल सटीक और साथ में उसके परिणाम वाली साइट की लिस्ट आपके सामने पेश हो जाएगी कुछ लोग अपने ब्राउज़र में गूगल को डिफॉल्ट सर्च इंजन रखते हैं जैसे क्रोम ब्राउजर में गूगल सर्च इंजन होता है।

अगर दोस्तों आपको यह नहीं मालूम है तो आप सेटिंग में जाकर के डिफॉल्ट सर्च वेबसाइटडाउनलोड कर सकते हैं कुछ सर्च इंजन के एक से अधिक विपोर्टल से भी होते हैं जैसे न्यूज़, ईमेल जिसके नाम है Yahoo, Bring

Informational websites

इनफॉरमेशनल वेबसाइट्स कुछ इस प्रकार की वेबसाइट से होती है जिनका एक ही टारगेट रहता है लोगों को जानकारी उपलब्ध कराना शायद इनके लिए वह पैसे भी लेते हैं या आपको फ्री में उपलब्ध करा सकते हैं।
इनसाइट्स में आपको कोई कंपनी जिया इंडस्ट्रीज की जानकारी उपलब्ध कराई जाती है इन वेबसाइट्स मैं इन शिरडी की जानकारी दी जाती है टीवी गाइड्स, रेफरेंस मैटेरियल, स्पोर्ट्स, वेदर और स्टॉक डाटा

Personal websites or blogs

21st सेंचुरी में वेबसाइट क्रिएट करना कोई रॉकेट विज्ञान नहीं है लेकिन कुछ लोगों के लिए यह बहुत ही मुश्किल काम होता है क्योंकि जिनको कंप्यूटर और इंटरनेट की जानकारी बिल्कुल नहीं होती है विदेशों में पर्सनल ब्लॉग बनाना जैसे फैशन हो गया है। पर्सनॉल वेबसाइट और ब्लॉग आज के दौर में इंटरनेट बहुत ही तेजी से फैल रहा है इन blogs में किसी तरह की जानकारी रहेगी यह सब ब्लॉगर पर डिपेंड करती है जैसे आप किसी वेबसाइट/ब्लॉग पर हैं इस कैटेगरी में आती हैै।

इस ब्लॉग में आपको इंटरनेट टेक्नोलॉजी कंप्यूटर seo ब्लॉगिंग मोटिवेशन की जानकारी प्रोवाइड की जाती है अगर आपको अपनी वेबसाइट क्रिएट करनी है तो आप हमारी वेबसाइट से अपनी खुद की वेबसाइट बना सकते हैं।

इसके साथ फ्री टेंप्लेट, फ्री होस्टिंग भी प्रोवाइड की जाती है इंटरनेट पर जवाब सर्च करेंगे तो यह जानकारी आपको प्राप्त हो जाएगी अगर आपको को फिर भी ब्लॉग या वेबसाइट कैसे बनाएं जानना चाहते हैं तो आप हमारी और भी पोस्ट सब पढ़ सकते हैं।

Blogs and Online Diaries

दोस्तों अगर आप डायरीज लिखते हैं तो आपका जवाब हां है तो आपको और परेशान होने की आवश्यकता नहीं आप की डायरी को भी ऑनलाइन कर दिया जा सकता है तो फिर आप उसे ब्लॉग कर सकते हैं जहां आप अपनी मनपसंद की जानकारियां लिखकर के पोस्ट कर सकते हैं। Blogger.com और विंडोज लाइव स्पेस (माइक्रोसॉफ्ट) इनमें से आप किसी भी एक साइट में आपको साइन अप करने की जरूरत पड़ेगी इन दोनों साइड समय आपको विभिन्न प्रकार की टूल्स प्राप्त हो जाएंगे जिनसे आप अपने ब्लॉग को डिजाइन कर सकते हैं।

दोस्तों बेशक पहले साइट्स में आप ब्लॉगिंग, सॉफ्टवेयर और वर्डप्रेस इंस्टॉल करके चला सकते है इन की सहायता से आप अपने ब्लॉग को बड़ी आसानी से हैंडल कर सकते हैं अपने विचार और शब्दों को कुछ मिनट के अंदर ऑनलाइन इंटरनेट पर अपलोड कर सकते हैं एक महत्वपूर्ण बात यह है कि आप इसके माध्यम से पैसे भी कमा सकते हैं।

क्योंकि दोस्तों आपको शायद हो जानकारी नहीं होगी ब्लॉग बनाना और उसको मैनेज करना कितना आसान है अगर आप यह सब सीख जाते हैं तो एक बात यह है कि ब्लॉग्स से आजकल अच्छी खासी कमाई भी कर सकते हैं। दोस्त साथ आपका इसका अंदाजा भी नहीं लगा सकते कि आप कितने सारे पैसे कमा सकते हैं ब्लॉगर की हार्ड वर्किंग के कारण ही आज पूरी दुनिया इंटरनेट पर इतनी सारी जानकारी प्राप्त कर रही है।

Company Websites

आजकल प्रत्येक व्यक्ति कंपनी की वेबसाइट से है जिसमें कुछ पेजेस और जानकारी भी होती है जैसे कंपनी का नाम Services, Contact us page, About Us Page, Home page इसी में information रहती है।
दोस्तों आज के दौर में सब लोग इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ चढ़कर कर रही है और इंटरनेट आज सभी के लिए एक खुला मार्केट की तरह हो गया है जहां पर प्रत्येक व्यक्ति हर छोटी सी छोटी चीज के लिए इंटरनेट पर सर्च करता है इसीलिए छोटी सी छोटी कंपनी अपनी साइट से बना देती है।

Forums

Forum Site इसके बारे में तो प्रत्येक व्यक्ति कुछ ना कुछ जानता ही है यह को ऑनलाइन मंच है जहां पर लोग अपने सवालों को पूछते हैं और इसके साथ-साथ किसी विषय पर चर्चा करते हैं यह एक ऐसा माध्यम है जहां लोग आपस में बातचीत करके अपनी प्रत्येक समस्या का समाधान निकालते हैं इन साइट्स को क्वेश्चन और आंसर साइट्स भी कहते हैं।

दोस्तों अगर आप इसके बारे में इंटरनेट पर सर्च करेंगे तो वहां पर आपको फॉर्म साइट के बारे में बहुत सारी जानकारी मिल जाएगी जहां आपको रजिस्टर करना है या आपके मन में और कोई सवाल है तो आप पूछ सकते हैं अगर आपको किसी भी एक टॉपिक में जानकारी है तो आप उन सवालों के जवाब देकर लोगों की सहायता भी कर सकती हैं। पोर्न साइट पर कई विभिन्न विषयों पर डिस्कशन कर सकती हूं।

Quora एक बहुत बड़ी ऑनलाइन फोरम साइट है जहां पर लाखों लोग एक साथ जुड़े रहते हैं लोगों के सवालों के जवाब देने के लिए मौजूद रहते हैं। आपको यहां पर यह एडवाइस है कि आप अभी फॉर्म साइट पर जा कर के अपने ज्ञान को लोगों के साथ बांट सकते हैं अगर आप चाहे तो अपना खुद का एक फोरम साइट्स भी क्रिएट सकते हैं

Online Shops and Auctions Websites

दोस्तों इन साइट्स का इस्तेमाल मुख्य रूप से कम्युनिकेशन और इंफॉर्मेशन सर्चिंग के लिए किया जाता है। रोज तो शायद आपको यह जानकारी नहीं होगी ऐसी बहुत सारी कंपनी है जहां लोग अपने सामान को ऑनलाइन सेल करते हैं आप चाहो तो अपना कोई भी यूनिक सामान बनाते हैं तो आप भी उन्हें ऑनलाइन सेल कर सकती हैं।

उन फेमस ऑनलाइन साइट के नाम है – Amazon.com, Flipkart.com, Amazon.in और Snapdeal.com यह सभी शॉपिंग साइट की कैटेगरी में आती है आज के दौर में सारी दुनिया इतनी तेजी से ऑनलाइन सामान की खरीदारी कर रही है कि आपको अंदाजा भी नहीं है 1 दिन में कितना सारा ऑनलाइन सामान बिक्री होता है।

Social Networking

जो इस कैटेगरी में वेबसाइट आती है उनका नाम बच्चा बच्चा जानता है Twitter, Facebook, Instagram, Pinterest, LinkedIn यह सभी एक प्रकार से सोशल साइट्स है।

आज के दौर में जितनी भी इंटरनेट यूजर है सबसे पहले वह लोग सर्च इंजन पर जाते हैं उसके बाद सोशल साइट पर प्रत्येक दिन एक इंसान 2 घंटे से अधिक समय सोशल साइट्स पर ही स्पेंड कर रहा है।

💯 करोड़ लोग इन साइट्स पर दिनभर अपनी गतिविधि बनाए रखती है रखते हैं प्रत्येक दिन इन साइड पर लोकप्रियता बढ़ती चली जा रही है दुनिया के सबसे पॉपुलर साइड से है फेसबुक जिसका इस्तेमाल जो एंड्राइड मोबाइल का इस्तेमाल करता है वह तो करता ही है

Conclusion:

तो दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि आपको मेरे द्वारा लिखा गया यह लेख “वेबसाइट के कितने प्रकार है” (टाइप्स ऑफ वेबसाइट इन हिंदी) जरूर पसंद आया होगा मेरी हमेशा यही कोशिश रहती है कि पढ़ने वालों को वेबसाइट के विभिन्न प्रकार के विषय में पूरी जानकारी उपलब्ध कराई जाए जिससे उन्हें किसी दूसरी साइड पर जाने की आवश्यकता ना पड़े

दोस्तों इस लेख से संबंधित अगर आपके मन में कोई भी सवाल हो तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं और अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि वह भी इससे संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकें। धन्यवाद!

Leave a Comment

error: Content is protected !!