Plagiarism क्या होता है और कैसे चेक करें

दोस्तों आज की इस पोस्ट में आपका बहुत-बहुत स्वागत है आज हम न्यू पोस्ट में चर्चा करने वाले हैं कि प्लेगेरिज्म क्या होता है और इसको कैसे चेक किया जा सकता है बेस्ट प्लेगेरिज्म चेकर टूल से कौन-कौन से हैं यह सब आज की पोस्ट में हम आपके साथ शेयर करने वाले हैं तो चलिए दोस्तों आज की इस पोस्ट में जानते हैं किस में क्या होता है समय को बर्बाद ना करते हुए टॉपिक की ओर बढ़ते हैं।

नमस्कार दोस्तों आपका बहुत बहुत स्वागत करता हूं आज मैं आपको आज की अपनी वेबसाइट की आज ही इस पोस्ट में प्लेगेरिज्म से संबंधित जानकारी देने वाले हैं इसी तरह हम ब्लॉगिंग से संबंध से छोटी-छोटी जानकारी आपके साथ शेयर करते रहते हैं।

Plagiarism क्या होता है

दोस्तों आज हम प्लेगेरिज्म से संबंधित जानकारी आपको सरल भाषा में बताएंगे प्लेगेरिज्म का अर्थ यह होता है कि हम किसी का कंटेंट बिना किसी अनुमति के उसको चुराए यानी कि! हम अपनी भाषा में कह सकते हैं कि आप किसी और का कंटेंट कॉपी करके अपने ब्लॉग पर पोस्ट कर देते हैं तो उसे प्लेगेरिज्म कहा जाता है प्लेगेरिज्म में के अंदर आपकी फोटो भी हो सकती है ऑडियो क्लिप भी आ सकती है। वीडियो टेक्स्ट कुछ भी आ सकता है इसे हम प्लेगेरिज्म कह सकते हैं।

♦ कंटेंट कॉपी करने के फायदे और नुकसान

दोस्तों अगर आप किसी और के द्वारा लिखे हुए आर्टिकल को कॉपी करते हो! तो उसका आपको एक परसेंट भी लाभ नहीं मिलता है बल्कि आपके ब्लॉग को नुकसान होता है ब्लॉगर जिस चीज के लिए ब्लॉग बनाते हैं गूगल ऐडसेंस तो उसे सही अप्रूवल मिल पाना नामुमकिन है क्योंकि आपको Copyright Strike मिल जाएगी और आपके ब्लॉग के ऊपर खतरा भी आ सकता है तो आप कभी भी किसी के कंटेंट को कॉपी ना करें यही आपके लिए बेहतर होगा इसका कोई भी लाभ नहीं मिलता है अगर आप यह सोच रहे होंगे की मैं उसका आर्टिकल कॉपी कर लो और मेरे गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल मिल जाए तो आपकी यह सोच गलत है आप कभी भी किसी के कंटेंट को कॉपी ना करें उल्टा इसके लिए आपको नुकसान होगा।

♦ बेस्ट Plagiarism चेकर टूल्स

दोस्तों वैसे तो आपको इंटरनेट पर बहुत सारी प्लेगेरिज्म चेकर टूल से उपलब्ध मिल जाएंगे लेकिन मैं आपको ऐसी दो वेबसाइट के बारे में बताने जा रही हूं जिनसे आप अपने प्लेगेरिज्म को आसानी से चेक कर सकते हैं

♦ Small SEO Plagiarism check 

♦ dupli checker

दोस्तों यह दो ऐसी वेबसाइट है जिनकी सहायता से आप बड़ी आसानी से प्लेगेरिज्म चेक कर सकते हैं इसमें आपको कोई भी परेशानी नहीं होगी और यह बिल्कुल सही तरीके से प्ले कर इसमें चेक करता है।

Plagiarism चेक कैसे करें?

दोस्तों आज की इस पोस्ट में है आपको बिल्कुल सरल भाषा में प्लेगेरिज्म कैसे चेक करें आपको बिल्कुल सरल भाषा बताने वाले हैं इसके लिए आपको हमारी इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ना होगा।

दोस्तों आपको अपनी पोस्ट ही सबसे पहले क्या करना है अपनी आर्टिकल को कॉपी कीजिए वहां से जाकर अपनी वेबसाइट कि हम आपको एक बॉक्स दिखाई दे रहा होगा

उस बॉक्स में आपको क्लिक करना है फिर उस आर्टिकल को कुछ बॉक्स में पेस्ट करना है।

लेकिन आप केवल इस वेबसाइट पर 1000 शब्द से ज्यादा plagiarism चेक नहीं कर सकती हैं एक बार 1000 शब्द चेक कर लीजिए उसके बाद में बचे हुए शब्द को चेक कर सकते हैं तो यहां पर आपको दिखा देगा कि plagiarism में कितना है और आपका आर्टिकल कितना यूनिट है।

तो दोस्तों अब हम आपको बता देती है कि आपका कुछ परसेंट ब्लैकरिज में होता है तो वह है आपके लिए लाभदायक हो सकता है अगर ज्यादा हुआ तो आपके लिए हानि बन सकता है तो चली बात करते हैं।

♦ Plagiarism कितना परसेंट होना चाहिए

तो दोस्तों अब हम आपको बता देते हैं कि यहां पर आकर पेस्ट किए हुए आर्टिकल को पेस्ट तो कर दिया है लेकिन आपको यह नहीं पता कि कितना परसेंट प्लेगेरिज्म आपके लिए फायदेमंद है।

दोस्तों आपका कंटेंट जो हंड्रेड परसेंट क्यों नहीं होना चाहिए मगर 10 परसेंट प्लेगेरिज्म मिलता है तो आपको नुकसान नहीं पहुंचाएगा।

लेकिन दोस्तों एक बार दे बात ध्यान में जरूरत नहीं है कि आपको 10 परसेंट से ज्यादा प्लेगेरिज्म मिलता है तो आपको जो जो लाइन प्लेगेरिज्म चेकर मैं रेड दिखाई दे रही है ऑनलाइन को बदलकर अपने प्लेगेरिज्म को ठीक कर सकते हैं। उसके बाद आपका आर्टिकल हंड्रेड परसेंट यूनिक निकलेगा।

दोस्तों की आपको यह जानकारी है कि गूगल ऐडसेंस की पॉलिसी चेंज हो जाए और आगे आपको कोई भी परेशानी हो जाए तो आपको यही करना है कि हंड्रेड परसेंट यूनिक लिखिए जो भी प्लेगेरिज्म दिखा रहा है उसे पूरी तरह तरीका से बदल दीजिए

Conclusion:-

दोस्त उम्मीद करते हैं कि आज की इस पोस्टस आपके लिए हेल्पफुल जरूर हुई होगी दोस्त अगर आपको मेरी यह पोस्ट पसंद आई है अगर आपको ऐसा लगता है कि हमें इससे मदद मिली है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि वह भी इस सम्मान तो जानकारी प्राप्त कर सकें।

ताकि आपकी दोस्तों को भी इस तरह की जानकारी मिले और उनको भी अपना ब्लॉग बनाने में किसी भी तरह की परेशानी ना आए अगर आपको हमारे इस पोस्ट से संबंधित कोई भी गलती नजर आती है तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं किसी भी आर्टिकल को कॉपी कर रहा है तो उसको बताइए कि कॉपी करके कोई भी फायदा नहीं मिलता है। इससे आपकी ब्लॉग में आपको कोई फायदा नहीं मिलेगा अगर आप अपने ब्लॉग से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको बिल्कुल हंड्रेड परसेंट यूनिक आर्टिकल लिखना पड़ेगा।

Leave a Comment

error: Content is protected !!