HantaVirus क्या है लक्षण, संक्रमित कैसे करता है?

दोस्तों कोरोना वायरस का खौफ चीन पर से कम ही हुआ था कि HantaVirus नाम के वायरस ने दस्तक दे दी। जी हां दोस्तों इस मानव समाज में एक और नए वायरस ने जन्म लिया है जिसका नाम HantaVirus बताया जा रहा है। HantaVirus के लक्षण और HantaVirus का उपचार क्या है? आप सभी को HantaVirus के बारे में पूरी जानकारी इस आर्टिकल में दिया जाएगा। 

तो सबसे पहले आपको बता दें कि HantaVirus की पुष्टि अभी तक चीन में ही की गई है बताया जा रहा है कि चीन में HantaVirus के कारण 23 मार्च को एक व्यक्ति की मृत्यु हो गई है। दोस्तों आप सभी को पता होगा कि इसके पहले CoronaVirus के कारण चीन में हजारों लोग की मृत्यु हो गई और लाखों की संख्या में लोग पीड़ित भी है। 

दोस्तों CoronaVirus के बाद आने वाला यह #HantaVirus कितना खतरनाक है और यह कैसे फैलता है इसके बारे में सारी जानकारी आपको नीचे दी जा रही है। 

क्या HantaVirus, CoronaVirus से ज्यादा खतरनाक है?

दोस्तों आपको बता दें कि शुरुआती जानकारी के अनुसार यह वायरस Coronavirus जितना खतरनाक नहीं है। अगर बात करें CoronaVirus की तो CoronaVirus के कारण चीन में हजारों लोगों की मृत्यु हो गई और लाखों की संख्या में अभी भी लोग पीड़ित हैं। लेकिन दोस्तों #HantaVirus के कारण अभी तक चीन में सिर्फ एक व्यक्ति की मृत्यु हुई है। तो इस प्रकार कह सकते हैं कि HantaVirus उतना खतरनाक नहीं है जितना की CoronaVirus.

दोस्तों भले ही HantaVirus की वजह से अभी तक सिर्फ एक व्यक्ति की मृत्यु हुई है, लेकिन दोस्तों #HantaVirus भी एक चिंता का विषय बन चुका है क्योंकि अगर एक व्यक्ति की मृत्यु इस वायरस की वजह से हुई है तो यह वायरस भी मानव समाज के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

What is HantaVirus? क्या है HantaVirus?

HantaVirus को HantaVirus Pulmonary Syndrome भी कहा जाता है. आपको यह जानकर बहुत खुशी होगी कि हंता वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में नहीं फैलता है। दोस्तों HantaVirus चूहों, गिलहरियों के काटने से होता है।

क्या है HantaVirus के लक्षण?

दोस्तों HantaVirus के लक्षण को आसानी से पहचाना जा सकता है। सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल और प्रेवेन्शन के अनुसार जब कोई व्यक्ति HantaVirus से संक्रमित होता है तो उसे 101 डिग्री के ऊपर बुखार होता है, उसकी मांसपेशियों में दर्द होने लगता है और उसके सिर में भी दर्द होता है। इसी के साथ साथ ह॑ता वायरस से संक्रमित व्यक्ति को मतली, उल्टी और पेट दर्द की भी समस्या होती है। हंता वायरस से संक्रमित व्यक्ति की त्वचा पर लाल दाने भी उभरने लगते हैं।

HantaVirus (ह॑ता वायरस) से कैसे बचें?

दोस्तों HantaVirus से बचने का फिलहाल तो यही तरीका है कि चूहों से दूरी बनाकर रखें, खासकर चूहे के लार, थूक, मल मूत्र से बचकर रहें। इसका कोई प्रॉपर इलाज तो अभी सामने नहीं आया है लेकिन अगर आप इस वायरस से बचना चाहते हैं तो चूहों से दूरी बनाकर रखें।

Remove Object App Download

Note:- इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा लोगों के पास शेयर करें! For More Visit: Newzruls.com

Leave a Comment

error: Content is protected !!