अपने Computer की Speed Fast कैसे करें?

क्या आपने अपने लिए नया computer खरीदा है क्या आप जानते हैं कंप्यूटर की स्पीड क्या होती है और उसकी स्पीड कैसे फास्ट की जाती है जैसे जैसे हम उसका उपयोग करते हैं उसकी परफॉर्मेंस और धीरे धीरे धीमी हो जाती है लेकिन कुछ व्यक्ति कंप्यूटर की स्पीड फास्ट करने के लिए और वेट कर देते हैं जिसके कारण उसका पर्सनल डाटा या फाइल भी रिमूव हो जाती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि कंप्यूटर को बिना फॉर्मेट किए हुए कंप्यूटर की स्पीड कैसे फास्ट की जा सकती है।

तो दोस्तों हमारे होते हुए आपको परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज की यह पोस्ट हम आपके लिए लेकर आए इसमें हम आपको कंप्यूटर की स्पीड फास्ट कैसे करें इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं और उस जानकारी को हम बिल्कुल शॉर्ट और स्वीट टिप्स एंड ट्रिक्स के माध्यम से आपके सामने पेश करेंगे जिनको फॉलो करने के बाद आप अपनी कंप्यूटर को पहले जैसा फास्ट कर सकते हैं।

computer की स्पीड फास्ट कैसे करें ?

दोस्तों अगर आपके कंप्यूटर की स्पीड स्लो हो गई है तो आप अपने सिस्टम के बिना परमिट किए हुए अपने कंप्यूटर की स्पीड को फास्ट कर सकते हैं इसके लिए आपको अपने कंप्यूटर में कुछ सेटिंग करने की आवश्यकता होगी तो जल्दी उन सेटिंग्स के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं ।

♦ सही सिस्टम परफॉर्मेंस सिलेक्ट करें 

अगर आपकी कंप्यूटर स्पीड स्लो हो जाए तो आप अपने कंप्यूटर में सही सिस्टम परफॉर्मेंस सेट करें कंप्यूटर सिस्टम में परफॉर्मेंस है का भी ऑप्शन रहता है इसके लिए आप सबसे पहले Control Panel >> System and Security >> System >> Advance System Settings में जाना है यहां पर आपको परफॉर्मेंस वाले बॉक्स में सेटिंग पर क्लिक करके एडजस्ट फोर्ट बेस्ट गवर्नमेंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है अप्लाई वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

♦ C ड्राइवर एंप्टी करें

दोस्तों अगर आपके कंप्यूटर की सी ड्राइव में स्पेशल ज्यादा बढ़ जाता है तो सिस्टम भी धीमा हो जाता है कंप्यूटर सी ड्राइव में सिस्टम की जरूरी सॉफ्टवेयर स्टोर्ड रहती हैं लेकिन आपका आशीर्वाद जितना खाली रहेगा आपका कंप्यूटर उतना ही फास्ट और स्मूथ काम करेगा इसलिए आप सी ड्राइव में किसी भी तरह का वीडियो गाना या कोई भी साइज बायोडाटा सेव ना रखें।

♦ डिस्क क्लीनअप करें

दोस्तों और आपके कंप्यूटर की स्पीड शुरू हो गई है तू आपके कंप्यूटर में अननेसेसरी फाइल से कनेक्ट हो जाते हैं तो ऐसे ही में आप और डिस्क क्लीनअप की सहायता से इन पाइल्स को रिमूव कर सकते हैं इसके लिए आप माई कंप्यूटर में जाकर किसी ड्राइव पर राइट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है और प्रॉपर्टीज ऑप्शन को सिलेक्ट करना है उसके बाद आपकी डिस्क क्लीनअप वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

♦ Temps aur prefetch files को remove करें

computer में ऐसी अनेक फाइल से होती है जिन्हें आप समय-समय पर रिमूव नहीं कर पाते हैं तो आपके कंप्यूटर की स्पीड शुरू हो जाती है और टेंप और प्रीफेच फाइल्स आपके सिस्टम में कलेक्ट हो जाते हैं तो आपके कंप्यूटर की स्पीड स्लो हो जाती है।

टेंप फाइल को रिमूव करने के लिए की वर्ड में विंडोज key + R का ऑप्शन को क्लिक करना है एक पॉप अप बॉक्स आपके सामने उत्पन्न होगा जिसे आप % temp% लिख कर के टाइप करना इंटर वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है अब एक फोल्डर भी ओपन होगा सभी फाइल्स को सिलेक्ट करने के बाद में रिमूव कर दें कि दोबारा की वर्ड में विंडोज key+R वाले ऑप्शन को प्ले करें और टेंपो लिखकर इंटर वाले ऑप्शन पर क्लिक करें और सभी फाइल्स को रिमूव कर दें।

उसके बाद दोबारा से विंडोज key+R बाली ऑप्शन को दबाएं और प्रीफेच लेकर इंटर कर दें और फाइल को रिमूव कर दें। उसके पश्चात हाथों को रीसायकल बिन फोल्डर में जाना है और सभी स्टोरेज फाइल्स को सिलेक्ट करने के बाद और वहां से रिमूव कर देना है।

♦ Recycle Bin को खाली करें

दोस्तों कंप्यूटर के रीसाइकिल बिन फोल्डर को आपको ऑलवेज एम्प्टी रखनी है जाति के लोग अपने कंप्यूटर में किसी भी फाइल स्कोर रिमूव करते हैं तो वह रिसाइकल बिन फोल्डर में जाकर स्टोरेज हो जाता है इसीलिए आपको कंप्यूटर की स्पीड फास्ट करने के लिए रिसाइकिल स्टोर में जाकर के वहां को रिमूव करना है।

♦ Startup प्रोग्राम्स uniInstall करें

सितार का प्रोग्राम कंप्यूटर के सिस्टम को शुरू कर देते हैं जो कंप्यूटर ऑन करने के बाद अपने आप ऑटोमेटिक बैकग्राउंड में रंग लग जाते हैं जैसे अलॉन्ग क्लॉक, स्क्रीन न्यूज फीड, जी टॉक, स्काइप, बिट टोरेंट आदि। से कंप्यूटर की स्पीड धीमी हो जाती है। स्टार्टअप प्रोग्राम अनइनस्टॉल्ड करने के लिए आपको कंप्यूटर के कीबोर्ड में विंडोज key+R वाले ऑप्शन को प्रेस करना है अब एक पॉपअप बॉक्स ओपन होगा।

जिसमें आप मैकनफिग टाइप करके ओगी वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है अब आप स्टार्ट अपने वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है यहां से आप सभी स्टार्टअप प्रोग्राम्स अनइनस्टॉल्ड करना चाहती हैं उसकी लिस्ट आपके सामने आ जाएगी वहां से आप उनको रिमूव कर सकते हैं।

♦ रजिस्टर Antivirus इस्तेमाल करें

ज्यादातर लोग अपनी कंपनी ट में वायरस को रिमूव करने के लिए अपने कंप्यूटर में फ्री एंटीवायरस इंस्टॉल कर देते हैं जिससे उनका सिस्टम और भी ज्यादा धीमा हो जाते अगर आप एंटीवायरस का उपयोग करना चाहते हैं तो आप हमेशा लाइसेंस की वाली एंटीवायरस का इस्तेमाल करें।

हमनें क्या सीखा!

दोस्तों आशा करते हैं कि आपको हमारी यह इंफॉर्मेशन कंप्यूटर की स्पीड फास्ट कैसे करें जरूर पसंद आई होगी अगर आपके कंप्यूटर की स्पीड स्लो हो गई है तो हमारे इस पोस्ट को पढ़ करके आप अपने कंप्यूटर की स्पीड फास्ट कर सकते हैं अगर इस पोस्ट से संबंध आपके मन में कोई सवाल जवाब हो तो हमें बता सकते हैं। जल्दी हम आपकी उपलब्ध रहेंगे दोस्तों अगर आपको हमारी जानकारी पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों को और सोशल मीडिया फेसबुक इंस्टाग्राम आदि एप्लीकेशन शेयर करें ताकि और लोग भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें।

Leave a Comment

error: Content is protected !!