Blogging कैसे सीखें – पूरी जानकारी

दोस्तों अगर आप Blogging की शुरुआत कर रहे हैं और Blogging में आप फ्रेशर हो और आप ब्लॉगिंग सीखना चाहते हो तो उसके लिए आपको बहुत सारी बातों के बारे में जानकारी लेनी होगी तो उसके लिए आप हमारी इस पोस्ट को पढ़ सकते हैं आज की इस पोस्ट में हम बताने वाले हैं कि Blogging कैसे सीखे?

Blogging में आपको SEO, content writing, marketing, और भी बहुत सारी चीज है सीखनी है कुछ चीजों की आवश्यकता होती है और कुछ चीजों की नहीं

दोस्तों Blogging भी उन्हीं को कहते हैं जो पहले अर्निंग और अर्निंग। यह बहुत आवश्यक है कि आप learning पर ध्यान दें। दोस्तों Blogging सीखने में काफी समय लगता है और आपको इस समय पेशेंस रखना होगा।

Blogging कैसे सीखे :

दोस्तों अगर आप Genuine तरीके से ब्लॉगिंग सीखना चाहते हैं तो उसके लिए आपको हमारे द्वारा बताएं इस चीज को फॉलो करना होगा।

♦ Blog बनाना सीखें

दोस्तों Blogging करने से पहले आपको एक बेहतरीन ब्लॉग बनाने के बारे में जानकारी अवश्य होनी चाहिए।

यहां पर आपको कुछ चीजें आनी चाहिए।

> Blog का टेक्निकल SEO कैसे करें है ?

> Blog की स्पीड को कैसे कमी की जाए ?

> Blog को अच्छी तरह से कैसे डिजाइन किया जाए?

> Blog की सिक्योरिटी कैसे मैनेज करें ?

> Blog को cloudflare से कैसे कनेक्ट करें?

WordPress कैसे इंस्टॉल करें ?

दोस्तों यहां पर WordPress यूजर को मुख्य रूप से कुछ चीजों का आना आवश्यक है अगर आप लोगों का उपयोग करते हैं तो भी आपको बहुत सारी चीजें आनी चाहिए।

दोस्तों इस तरह की जानकारी के लिए आप WPBeginner को रीड सकते हैं यहां पर आपको WordPress की सबसे बेहतरीन जानकारी मिल जाएगी।

♦ Blogs Read

Blogging और SEO की जानकारी के लिए आपको इंटरनेट पर बहुत सारी Blogs मिल जाएंगे या Blog से आपको Blogging, SEO, PPC, कंटेंट राइटिंग और बहुत सारी चीजों के बारे में जानकारी देते हैं

इसलिए आप Blogs को पढ़ें ब्लॉगिंग में लर्निंग बहुत ही जरूरी है।

Moz Blog, Backlinko, Ahrefs Blog को रीड करके आप अपनी Blogging के बारे में जानकारी बढ़ा सकते हैं।

♦ एक्सपेरिमेंट करें

दोस्तों Blogging में आप नई जानकारी तब सीख पाएंगे जब आप उस चीज को आवेदन कर के परिणाम प्राप्त करेंगे।

Experiments SEO पर ध्यान देकर सद्दाम करनी होती है आपने Blogs की ऑडियंस को फोकस करने के लिए किए जाते हैं और अपनी टारगेट को कंप्लीट करने के लिए किए जाते हैं।

जैसे अगर आप कोई पोस्ट मैं बहुत मेहनत लगाने के बावजूद भी रैंकिंग नहीं मिल पा रही है तो उसके लिए आप कोई बहुत बड़ा बदलाव करते हैं और आपकी पोस्ट रैंकिंग होने लगती है बहुत संभावना है कि आपके उसी स्टेप्स के कारण रैंकिंग हुई है।

♦ Blogging communities से जुड़ें

दोस्तों Blogging कम्युनिटीज आपको ज्यादातर फेसबुक ग्रुप के रूप में मिल जाएंगे।

दोस्तों फेसबुक ग्रुप पर आप लोगों के साथ अपनी समस्या के बारे में विचार विमर्श कर सकते हैं इसके साथ लोग महत्वपूर्ण न्यूज़ के बारे में आपको जानकारी देते रहेंगे।

दोस्तों आपको कहीं भी समस्या आती है तो आप उसे प्रॉब्लम को लोगों के साथ कर शेयर कर सकते हैं अगर कोई भी आपसे कोई प्रश्न करता है तो आप उसकी सहायता कर सकते हैं

♦ टूल्स का इस्तेमाल करना सीखें

Blogging, SEO, Marketing tools बहुत ही आवश्यक होती है कुछ टूल्स हमारे हमारे मददगार होते हैं और कुछ टूल्स हमारे काम को आसान करते हैं।

ज्यादातर टूल्स पैड और फ्री वर्जन में होते हैं।

दोस्तों अगर आप इंटूल्स का इस्तेमाल करना नहीं जानते हैं तो आप अपने काम को और ज्यादा मुश्किल बना रहे हैं।

जैसे Chrome extensions बहुत ही बेहतरीन दोस्त होते हैं अगर आप किसी साइट के प्लगइन के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए किसी वेबसाइट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इससे अच्छा आप what runs chrome extension का इस्तेमाल कर सकते हैं।

♦ वेब डेवलपमेंट सीखें

•दोस्तों अगर आप प्रो लेवल पर हैं तो आपको वेब डेवलपमेंट सीखने की कोई आवश्यकता नहीं है।

•मेरा कहने का अर्थ यह है कि आप थोड़ी बहुत html के बारे में जानकारी प्राप्त कर ले।

•क्रोम इंस्पेक्ट मोड का उपयोग करना सीख ले।

•दोस्तों कई बार ऐसा होता है कि हमें Blogging में HTML या अन्य बहुत चीजों से जुड़े इश्यू आ सकते हैं जिनको आप फाइंड नहीं कर पाते।

♦ Course Buy

दोस्तों अगर आप एक बेजिनर हैं तो आपको कोई कोर्स खरीदने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी आप Blog से पढ़कर और यूट्यूब पर ट्यूटोरियल देखकर बहुत कुछ सीख सकते हैं।

लेकिन आप बहुत समय से Blogging कर रहे हैं और आपको Blogging आती है तो आप अपनी जानकारी को बढ़ाने के लिए कोर्स खरीद सकते हैं।

आपको एक सही कोर्स लेने की जरूरत पड़ेगी एक्सपर्ट कोर्स में अपना एक्सपीरियंस और जानकारी शेयर कर सकते हैं।

♦ समय और काम मैनेजमेंट करें

•दोस्तों अगर आप पूरे टाइम Blogging कर रहे हैं तो आपको काम मैनेज करने की बहुत ही आवश्यकता है।

•एक बेहतरीन काम प्लेन के बिना आप अपना काम या तो भूल जाएंगे या फिर उस काम को करने में आपको बहुत समय लगेगा।

•लक्ष्य कंप्लीट करने से पहले टारगेट जरूर होना चाहिए।

•दोस्तों अगर आपके पास एक वर्क प्लेन की आपको इस हफ्ते में यह काम करने में आपको आपसे कोई काम नहीं छूट पाएगा

•दोस्तों आप यह वीकली वर्क प्लान बना रहे हैं और काम होने पर उस कंप्लीट पर टिक कर दे। दोस्तों इस काम को आप पेज पर लिखकर भी कर सकते हैं या फिर ट्रेलो वेबसाइट का भी उपयोग कर सकते हैं।

Conclusion:-

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि आप Blogging करना कैसे सीख सकते हो और आसानी से अपनी वेबसाइट पर काम करके पैसे कैसे कमा सकते हो। यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे लाइक करें अपने सभी दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें नीचे कमेंट बॉक्स में अपना महत्वपूर्ण फीडबैक जरूर दें।

यदि दोस्तों आपका इस आर्टिकल या इस ब्लॉग से संबंधित कोई प्रश्न या सुझाव है तो नीचे कॉमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं और आप यह आर्टिकल Newzruls.com पर पढ़ रहे हैं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!