Bitcoin क्या है और कैसे निवेश करें – संपूर्ण जानकारी

हेलो नमस्कार दोस्तों, कैसे हो आपका बहुत-बहुत स्वागत है हमारी वेबसाइट के आज के न्यू एंड फ्रेश आर्टिकल में “बिटकॉइन क्या है? पूरी जानकारी हिंदी में 2021” दोस्तों आप इस आर्टिकल में जानेंगे कि बिटकॉइन क्या है और इसके अलावा इसे इस्तेमाल कैसे करते हैं।

दोस्तों के बारे में हम आपको पूरे विस्तार से जानकारी देंगे अगर आप बिटकॉन के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आज के इस आर्टिकल में आप हमारे साथ बने रहिए और इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें। क्योंकि इस आर्टिकल के जरिए आप जान पाएंगे कि बिटकॉइन क्या है इसे संबंध आपका जो भी सवाल होगा वह क्लियर हो जाएगा।तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल हमारे साथ बने रहिए तो चलिए शुरू करते हैं बिटकॉइन क्या है?

Bitcoin क्या है?

बिटकॉइन वर्चुअल करंसी होती है और हमें इसे डिजिटल मुद्रा भी कहते हैं सीधी की भाषा में कहें तो हम इसे एक ऐसी करेंसी जिसे बैंक में जमा नहीं किया जा सकता है और इसके अलावा आप इसको अपने हाथ से छू सकते हैं केवल इसी कंप्यूटर किसी अन्य ड्रेस की सहायता से देख सकते हैं और आप इसे एक जगह से दूसरे स्थान पर ट्रांसफर कर सकते हैं।

दोस्तों जैसा कि आपको पता है कि हम पैसों को ट्रांसफर कर सकते हैं ऑनलाइन पेमेंट भी कर सकते हैं और निकालकर हाथों में भी हाथों में भी ले सकते हैं, लेकिन बिटकॉइन एक ऐसी मुद्रा जिसे आप ना तो छू सकते हैं ना ही हाथ में ले सकते हैं ना बैंक में जमा कर सकते हैं उनको केवल आप इंटरनेट पर ही देख सकते हैं बिटकॉन को और इससे आप ट्रांसफर भी कर सकते हैं और करेंसी में आसानी से बदल भी सकते हैं

बिटकॉइन एक ऐसी प्रणाली से बनाई गई एक ऐसी मुद्रा है यानी कि बिटकॉइन को आप उनको अंको कि जैसे ही देखते हैं और यह अंकीय पर्स के रूप में ही रखे जा सकते हैं इसकी शुरुआत सबसे पहले 3 जनवरी 2009 को की गई थी और यह पूरे संसार भर में बिटकॉइन की संख्या करोड़ों से अधिक है।

क्या मूल्य होता है एक Bitcoin का ?

दोस्तों हम आपको बता देते हैं कि बिटकॉइन का कोई मूल्य तय नहीं किया गया है या घटता बढ़ता रहता है यह कीमत बिटकॉइन की डिमांड के अनुसार घटती बढ़ती रहती है दोस्तों अगर बिटकॉइन की मांग ज्यादा होती है तो इसकी कीमत बढ़ जाती है और उसकी मांग कम हो जाती है तो इसकी कीमत घट जाती है।

दोस्तों इसकी कीमत की बात करा था जब भारत में एक बिटकॉइन की कीमत अभी के समय से लगा 24:00 लाख के आसपास बताई गई है लेकिन मैं आपको ऊपर बताया है कि बढ़ती घटती रहती है तो इससे यह पता चलता है कि इसकी कीमत फिक्स नहीं है क्योंकि डिमांड के अनुसार ही चलती है।

Bitcoin का खतरा

24 दिसंबर 2013 को भारतीय रिजर्व बैंक बिटकॉइन के बारे में बताते हुए यह कहा था कि इसे मुद्रा की लेनदेन के लिए कोई अधिकारी परमिशन नहीं दी गई है बिटकॉइन जैसे वर्चुअल मुद्राओं के लेनदेन पर कई तरह की रिस्क भी हो सकते हैं।

दोस्तों हम बता देते हैं कि आरबीआई की तरफ से दुकान पर रोक लगा दी गई थी लेकिन ऐसे हाल में ही सुप्रीम कोर्ट ने इसे हटा दिया गया था अगर आप इंडिया में बिटकॉइन का लेनदेन करना चाहते हैं तो उसके लिए वजीर इश्क नामक का एक्सचेंज का उपयोग कर सकते हैं।

Bitcoin में निवेश कैसे करें ?

दोस्तों प्रजेंट टाइम की बात करें तो इंडिया ही नहीं बल्कि पूरे संसार में बिटकॉइन की कोई मांग बहुत तेजी से बढ़ती चली जा रही है और बेटी कौन खरीदने के लिए लोगों में होड़ मच रही है क्योंकि बिटकॉइन का मूल्य काफी तेजी से बढ़ रहा है और इस प्रकार के लोग यह सोचकर बिटकॉइन खरीदना चाहते हैं कि आज वह सस्ते दामों में खरीद कर आने वाले समय में कई गुना अधिक पैसा हम इसे प्राप्त कर सकेंगे।

दोस्तों बिटकॉइन का कारवा के लिए आपको फ्री कॉल खरीद कर रखना होगा और जब उसकी कीमत अधिक बढ़ जाएगी तब आप इसे बेचकर काफी ज्यादा लाभ प्राप्त कर सकते हैं लेकिन आपको यहां पर भी ध्यान देने की जरूरत है कि यह कोई फिक्स नहीं है कि आने वाले समय में इसकी कीमत बढ़ जाएगी इससे कम भी हो सकती है इसलिए आपको हमेशा कोई भी फैसला लेने से पहले सोच समझ कर ही बिटकॉन खरीदनी चाहिए।

Bitcoin खरीदने के लिए डाक्यूमेंट्स

दोस्तों अगर आप अपनी बेटी कौन हो को खरीदने के लिए लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास कुछ डाक्यूमेंट्स होना जरूरी है तभी आप अपने लिए भी दुकान खरीद पाएंगे और तभी आपका account वेरीफाई होगा।

PAN Card
Aadhar Card
account
voter ID

अगर आपके पास ऊपर दी गई सभी डाक्यूमेंट्स है तो आपघर बैठे ही खाता बनवा कर बिटकॉन को बहुत ही आसानी से खरीद सकते और काफी ज्यादा मुनाफा भी कमा सकते हैं अब आप और सब कुछ सीखने के बाद आपके मन में सवाल आ रहा होगा कि बिटकॉइन का निवेश कैसे किया जाता है।

इंडिया में Bitcoin निवेश कैसे करें ?

दोस्तों बिटकॉइन में निवेश करने के लिए आपके पास एक बिटकॉइन अकाउंट आवश्यकता होगी इसके लिए इंडिया में बहुत सारे एप्लीकेशन और साइट साइट मौजूद है जिसके माध्यम से आप अपने बिटकॉइन अकाउंट को चालू करवा सकते हैं कुछ टॉप ऐसे एप्स है जैसे coinswitch geography, zebpay हैं। जिनके माध्यम से आप अपने अकाउंट को क्रिएट कर सकते हैं इनमें से आप कौन सा भी ऐप इंस्टॉल कर सकते हैं और आप अपने रजिस्ट्रेशन को कंप्लीट करवा सकते हैं।

बिटकॉइन वॉलेट कैसे बनाएं ?

दोस्तो आप को गूगल प्ले स्टोर से कॉयनविच या जेबपे इनमें से आप कोई भी एक ऐप को इंस्टॉल करके उसके बाद आपको उसे ओपन करना है और उसके बाद आपको यहां पर अपना मोबाइल नंबर डालकर ओटीपी डालकर वेरीफाई करना है और इसके बाद आपको यहां पर अपना 4 अंकों का सिक्योरिटी पिन कोड बनाने का है।

आवश्यक सिक्योरिटी के आने के बाद आपको ईमेल एड्रेस को वेरीफाई कर देना इसके लिए आपको ईमेल एड्रेस पर एक लिंक शेयर किया जाएगा आपको यह सब भेजी गई लिंक पर क्लिक करके ईमेल को वेरीफाई कर देना है अब आपको यहां पर आपके मोबाइल नंबर मैं जितने भी ईमेल आईडी लॉगइन हैं वह सभी अकाउंट आपको यहां पर दिखाई देने लगेंगे आपको जैसे ईमेल आईडी से लॉगिन करना है आप वहां पर इसको सिलेक्ट कर सकते हैं।

Zebpay KYC

दोस्तों ईमेल एड्रेस वेरीफाई हो जाने के बाद आपको यहां पर केवाईसी को कंप्लीट करना होता है इसके लिए आपको अपडेट केवाईसी वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होता है अब आपको यहां पर अपना कंट्री सिलेक्ट करने के बाद कंटिन्यू वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना होता है और आपको का अपना एक आईडी प्रूफ डॉक्युमेंट्स की डिटेल भरकर सबमिट कर देना है।

दोस्तों उसके बाद कंट्री वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है आईडी प्रूफ में अपना एक पैन कार्ड दे सकती हैं और एड्रेस ग्रुप के रूप में अपना आधार कार्ड दे सकते हैं आपको इन दोनों डाक्यूमेंट्स को अपलोड कर देने के बाद ऑक्यूपेशन यानी कि आप क्या करते हैं आप यहां पर अपने हिसाब से जो काम करते हैं उसको भर सकते हैं उसके बाद सिलेक्ट करना है।

ऑक्यूपेशन सिलेक्ट करने के बाद आपको नीचे दी गई कंटेनर वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है जैसे ही आप उस पर क्लिक करते हैं उसके बाद ही उस केवाईसी अप्रूव हो जाएगा।

केवाईसी कंपलीट होने के बाद आप ऐसे में अपना बैंक अकाउंट ऐड कर सकते हैं इसमें आप डिपाजिट भी कर सकते हैं और आप उसी बैंक में अकाउंट में पैसे भी प्राप्त कर सकते हैं।

अब आपका वॉलेट जेबपे का प्रोसेस पूरा हो जाता है तो आप यहां पर बिटकॉइन को खरीद सकते हैं और इसके अलावा भेज भी सकते हैं।

बिटकॉइन खरीदने के लिए आपको अपने जेबपे में जो बैंक अकाउंट लिंक किया था उसी बैंक अकाउंट से पैसे काटे जाएंगे जब आप बिटकॉइन को भेजेंगे तो आपको पैसे भी उसी अकाउंट में ही दिए जाएंगे।

बिटकॉइन कैसे खरीदें ?

दोस्तों की दुकान खरीदने के लिए आपको अपने जेब पर वॉलेट में पैसे ऐड करने होंगे और इसके अलावा आपको ऐड किए गए पैसों से बिटकॉइन खरीद सकते हैं आपको इन पैसों को जेब पर वॉलिट के डैशबोर्ड में दिखाया जाएगा और इसके अलावा आपको यहां पर एक बिटकॉइन का मूल्य कितना होगा यह भी जानकारी हो जाएगी।

बिटकॉइन से लाभ कैसे कमाए ?

दोस्तों इसके लिए आपको सबसे पहले Bitcoin को खरीदने की आवश्यकता पड़ेगी लेकिन आपको Bitcoin को तभी खरीदना होगा जब बिट कॉइन की वैल्यू कम हो और इसके बाद आपको विटकॉन को बेचना होगा जब Bitcoin की कीमत ज्यादा हो, जब लगे कि डिमांड ज्यादा हो रही हो क्योंकि बिटकॉइन की वैल्यू कम-ज्यादा होती रहती है इसके लिए आपको को इसका विशेष ध्यान रखना होगा नहीं तो आपको बहुत सारी हानि भी हो सकती है।

हमने क्या जाना:

दोस्तों आज ही कि इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बताया कि बिटकॉइन क्या है? और इसे कैसे खरीदा व बेच सकते हैं? और हम इससे कैसे लाभ प्राप्त कर सकते हैं? बिटकॉइन खरीदने के लिए आपको कैसे अकाउंट बनाना है इन सब के बारे में आपको जानकारी मिल गई होगी।

अगर आपको इससे संबंधित कोई भी सवाल या जवाब हो तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर पूछ सकते हैं हम आपकी मदद करने की पूरी कोशिश करेंगे और इसके अलावा आपको हमारे यह पोस्ट पसंद आई हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और ऐसी जानकारी सबसे पहले पाने के लिए आप हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें धन्यवाद!

Leave a Comment

error: Content is protected !!